Tuesday 14 April 2015

  भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहेब  डॉ भीम राव आंबेडकर जयंती पर समारोह का आयोजन 

 
कुरुक्षेत्र, 14 अप्रैल 2015, आज बाबा साहेब डाॅ. भीम राव अंबेडकर जी के जन्म दिवस पर आकाशवाणी कुरुक्षेत्र के प्रांगण में  वर्तमान समय में सामाजिक समानतापर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए कार्यक्रम अधिशासी शिवेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि बाबा साहेब अम्बेडकर ने समाज के उत्थान के लिए भरसक प्रयास किया तथा ताउम्र वे भारत के विकास के लिए कार्य करते रहे। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपनी पढाई को जारी रखा और अपने ज्ञान के बलबूते पर समाज में एक अलग पहचान बनाई। उन्होंने संविधान का निर्माण कर भारत में लोकतंत्र की स्थापना की।


                इस अवसर पर कार्यक्रम अधिशासी श्री संजय बाली ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए बताया कि कोलंबिया विश्वविद्यालय ने अपने यहां बाबा साहेब का स्टेचू लगा कर उसे  ज्ञान का प्रतीकनाम दिया है, इससे पता चलता है कि बाबा साहेब न केवल भारत के अपितु विश्वस्तर के विद्वान, वैज्ञानिक, दार्शनिक और कानूनविद थे, उन्होंने यह भी बताया कि बाबा साहेब प्रतिदिन 18 घंटे पढा करते थे तथा हमें भी बाबा साहेब का अनुसरण कर शिक्षित बनकर देश की सेवा करनी चाहिए।
                इसी कड़ी में सुप्रभात कार्यक्रम में कुमार अशोक ने आकाशवाणी कुरुक्षेत्र से बाबा साहेब अम्बेडकर पर विशेष कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसमें डा. के के राहुल ने फोन लाईन के माध्यम से बाबा साहेब के समाज के प्रति, देश के प्रति कर्तव्य के बारे में बताया तथा समता के मार्ग पर चलने के चलने का आहवान किया।

                इस अवसर पर केन्द्र निदेशक श्री कैलाश चन्द्र वर्मा ने रोहतक से फोन के माध्यम से सभी कर्मचारियों व श्रोताओं को बाबा साहेब अम्बेडकर के जन्म दिवस की बधाई दी। और बाबा साहेब के दिखाए मार्ग पर चलने का आहवान किया।
               

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिशासी अजीत सिंह गिल, शिवराज सिंह, जितेन्द्र, रोहित, श्याम गुप्ता, गुरिन्दर सिंह, तमन्ना, अनिल, बलजीत, राजकुमार और सतनाम सिंह मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment